Friday, November 2, 2007

करवा चौथ किसके लिए?

भले ही करवा चौथ कई दिन पहले बीत गया हो लेकिन सबसे तेज चैनल की और से पूछा गया यह सवाल बरबस याद आता है. यह सवाल यूँ ही मजाक नही था बल्कि इसके लिए पूरे दस हजार रुपये का सोना इनाम में दिया जाना था.

वैसे इस सवाल के याद आने का एक और कारण है. करवाचौथ से एक दिन पहले शाम को जब मैं सड़क पर घूम रहा था तो किनारे पटरी पर कुछ पूजन सामग्री बिकती दिखी. उन्हीं के साथ करवाचौथ व्रत कथा लिखा एक छोटा सा कैलेंडर था. उसके ठीक बगल में एक बड़ा पोस्टर था. ये पोस्टर किसी और का नहीं बोलीवुड के किसींग किंग 'जोन अब्राहम' का था.

तभी एक मित्र का फ़ोन आया. मैंने उसे आंखों देखा हाल बताया तो तुरंत बोल उठी "वाह! क्या कोम्बिनेशन है?" परम्पराओं के प्रति नयी पीढी के नजरिये का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है.

कुछ दिनों पहले जब गणेश चतुर्थी थी मुझे याद है, गिने चुने लोगों ने मेरे मोबाइल पर शुभकामना संदेश भेजा. लेकिन इसी दिन एक मित्र की और से संदेशों की बौछार लगी थी- "happy Tatty day." बहुत देर की दिमागी कसरत के बाद मैंने उस मित्र को जबाव भेजा कि जो डे वह मना रहे हैं वैसा शब्द अंग्रेजी डिक्शनरी में नहीं है ऐसे में वह डे अस्तित्व में कैसे आ गया? उसका जबाव था "यार मुझे भी मैसेज आ रहे थे, मैंने फोर्वार्ड कर दिया."

ऐसे में अगर आने वाले दिनों में करवा चौथ के दिन अब्राहम देवता या अभिषेक बाबा की पूजा की प्रथा चल पड़े तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए.

No comments: